Sanskrit vyakaran

Monday, 18 April 2016

अभ्यास ८

(  क) हरि  ( विष्णु, सूर्य, किरण, सिंह, बन्दर) , कवि ( कवि) , यति ( सन्यासी) ,भूपति ( राजा) , सेनापति ( सेनापति) ,  प्रजापति ( प्रजापति, ब्रह्मा ), रवि ( सूर्य) , कपि ( बन्दर) , मुनि ( मुनि) , अग्नि ( आग) , गिरि ( पहाड़) , मरीचि ( किरण) । मेघ ( बादल) , दण्ड ( डडा) । कन्दुकम् ( गेद)  । ( १५ ) ।

( ख)  दह् ( जलाना) , ज्वल् ( जलना) , तप् ( तपना, तपस्या करना) ,  चर् ( चलना,  घुमना) , वृष् (वर्ष्) ( बरसना) , गै ( गाना) । (६ )

(ग)  सह,  साकम्, सार्धम्, समम्  ( चारो का अर्थ है, साथ)   ( ८) ।
सूचना -----  ( क)  हरि ---- मरीचि,  हरिवत्
मेघ ---- दण्ड,  रामवत् ।
कन्दुक ---- पुष्पवत् ।
  (  ख)  दह् ----- गै भवतिवत् ।
                 व्याकरण  ( हरि लङ्, तृतीया)
  १ . शब्दरूप ----  हरि शब्द के पूरे रूप स्मरण कर ले । संक्षिप्त रूप लगाकर कवि आदि के रूप बनाओ । सभी इकारान्त पुल्गि शब्द हरिवत् ।

नियम १६ इन शब्दो मे लगेगा --- हरि,  रवि,  गिरि । जैसे हरिणा, हरीणाम् ।
नियम २२ -- ( पति समास एव)  पति शब्द किसी के अन्त में समस्त होगा तो उसका रूप हरि के तुल्य चलेगा । जैसे भूपतिना, भूपतये, भूपते आदि ।
  २ . धातुरूप ---- 'भू 'लङ्  ( भूतकाल ) ।
अभवत् अभवताम् अभवन् प्र ० पु० ।
अभव अभवतम् अभवत्  म ० पु० ।
अभवम् अभवाव अभवाम   उ  ० पु० ।
संक्षिप्तरूप  एक ० द्वि ० बहु ०
  (  वातु से    अत् अताम् अन्  प्र ० पु०
    पहले अ + )  अ  . अतम् अत म ० पु ०
                    अम् आव आम   उ  ०  पु  ०

सूचना  --- लङ्  मे धातु के पहले  ' अ ' लगेगा  बाद में संक्षिप्तरूप ।जैसे --- अपठत्,  अल्खित्, अदहत्, अज्वलत्, अलपत्, अचरत्, अवषत्,  अगायत् । यदि धातु का प्रथम अक्षर स्वर हो तो  'आ ' लगेगा और वृद्धि होगी ।जैसे इप् >ऐच्छत्,  आगम् > आगच्छत्,  अस् >आसीत्  ।
                 कारक  ( तृतीया, करण)
नियम   २३  -- ( साधकमतम करणम्)  क्रिया के सिद्धि मे सहायक को करण कहते हैं ।
नियम  २४  --- ( कर्तृक्स्णयो स्तृतीया)  करण मे तृतीया होती हैं और कर्मवाच्य या भाववाच्य मे कर्ता मे ।जैसे कन्दुकेन क्रीडति ।दण्डेन चलति । रामेण गृहं गम्यते, रामेण भूयते ।
नियम --- २५  ( सहयुक्तेsप्रधाने ) सह,  साकम्,  समम् ( साथ अर्थ मे)  के साथ तृतीया ही होती हैं ।जैसे --- जनकेन सह,  साकं  सार्ध सम वा गृहं  गच्छति ।
नियम --- २६  ( इत्थभूतलक्षणे ) जिस चिन्ह से किसी व्यक्ति या वस्तु का बोध होता है,  उसमें तृतीया होती है ।जैसे -- जटाभि,  यति  ( जटा से सन्यासी ज्ञात होता हैं)  ।
नियम -- २७  ( हेतौ)  कारणबोधक शब्दो मे तृतीया होती है ।अध्ययनेन वसति ।
शब्दकोश  २००
           

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